Bihar Ka Famous Food

Bihar Ka Famous Food- बिहार के फेमस भोजन

Bihar Ka Famous Food

Bihar Ka Famous Food – बिहार के फेमस भोजन के साथ बिहार के पाककला खज़ानों का अन्वेषण करें। स्वादिष्ट मिठाइयों से लेकर स्वादिष्ट व्यंजनों तक, बिहार के स्वाद का आनंद लें।

बिहार अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्वरूपों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा बिहार बहुत समय पहले से ही अपने फेमस व्यंजनों के लिए जाना जाता है। बिहार में ऐसे कई सारे मशहूर व्यंजन मौजूद है जिसे खाने के लिए लोग देश के अलग-अलग राज्यों से आते हैं।

बिहार में मौजूद व्यंजन पूरे विश्व भर में मशहूर है। ऐसे में हम आपको आज बिहार के फेमस भोजन एवं व्यंजनों के बारे में बताने वाले हैं जिसे आपको एक बार जरूर खाना चाहिए। तो आईए जानते हैं बिहार के फेमस भोजन के बारे में जिसे खाने के बाद आप इसके फैन हो जाएंगे।

बिहार के फेमस भोजन – Bihar Ka Famous Food

1. लिट्टी चोखा

लिट्टी चोखा एक ऐसा व्यंजन है जिसे अब कोई पहचान की आवश्यकता नहीं है यह पूरे विश्व घर में मशहूर है। लिट्टी चोखा का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। आटे में बनी हुई लिट्टी के अंदर सत्तू भरा जाता है जिसके बाद इस आग पर पकाया जाता है। वही चोखा तैयार करने के लिए इसमें आलू, टमाटर और बैगन का इस्तेमाल किया जाता है। लिट्टी चोखा बिहार के हर इलाके में आपको मिल जाएगा।

Read Also: Haryana Ka Famous Food

2. नैवेद्यम लड्डू

पटना रेलवे स्टेशन के पास मौजूद प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में यह प्रसाद के रूप में मिलता है। यह बिहार ही नहीं बल्कि पूरे भारत में मशहूर है जिसकी जड़े आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर में खोजी जा सकती है। इसे बेसन, काजू, किशमिश, चीनी, हरी इलायची, कश्मीरी केसर और अन्य स्वादिष्ट पदार्थों को मिलाकर घी में बनाया जाता है। यह एक अनोखा प्रसाद है जो केवल हनुमान मंदिर में ही मिलता है।

3. खाजा

बिहार में मिलने वाला ख्वाजा एक बहुत ही स्वादिष्ट आइटम है जिसे नाश्ते के रूप में खाया जाता है। बिहार के लोग इसे स्नैक्स के रूप में सेवन करते हैं। इसे सुबह या शाम चाय के साथ भी खाया जा सकता है। ख्वाजा को 2000 साल पुरानी व्यंजन माना गया है, यह गेहूं के आटे, चीनी और मावा से बनाई जाती जिसका स्वाद आपको बहुत पसंद आने वाला है। बिहार के आरा और बक्सर जिले में यह सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है।

4. मटन कबाब

बिहार जितना अपने शाकाहारी भोजन के लिए मशहूर है उतना ही अपने मांसाहारी भोजन के लिए जी जाना जाता है। अगर आप एक मांसाहारी हैं तो आपको पटना के कदम कुआं में स्थित महगू का मटन कबाब जरूर खाना चाहिए। यह दुकान बहुत ही पुरानी है और इन्हें बनाने वाले ब्रिटिश दरबार में सेफ थे। ऐसे ही राजेंद्र नगर में एक और दुकान आपको मिल जाएगा जहां के मटन कबाब खाने के लिए लोग लंबी कतार लगते हैं।

Read Also: Famous Food of West Bengal 

5. चंद्रकला

मीठा खाने वाले लोगों के लिए चंद्रकला एक बहुत बेहतर मिठाई है। चंद्रकला को मीठा खोवा, नारियल, इलायची पाउडर और सूखे मेवे से बनाया जाता है और चीनी के चासनी में डूबा कर इसे जाना जाता है। चंद्रकला बिहार के पारंपरिक भोजन में से एक माना गया है। इसे खाने के बाद इसके मिठास से आप तृप्त हो जाएंगे।

6. चना घुघनी

चना घुघनी बिहार के भोजन में एक प्रसिद्ध व्यंजन माना गया है जो की मसालेदार होता है। यह बहुत ही साधारण होता है लेकिन उतना ही स्वादिष्ट भी होता है। बिहार के लगभग सारे घरों में नाश्ते के रूप में इसका सेवन किया जाता हैं। इसे उबले हुए चने, प्याज, टमाटर, निम्बू, धनिया के पत्ते, हरी मिर्च को मिलाकर तैयार किया जाता है। बिहार के लोग चटपटे और सूखे चने का उपयोग स्नैक के रूप में भी करते हैं।

7. ठेकुआ

ठेकुआ एक ऐतिहासिक और पारंपरिक व्यंजन है जिसे लोग प्रसाद के रूप में भी सेवन करते हैं। बिहार का महापर्व छठ में ठेकुआ को प्रसाद के रूप में बनाया जाता है। ठेकुआ को गेहूं के आटे और गुड़ के साथ मिलकर तेल में फ्री किया जाता है। इसे गुड़ के जगह चीनी के और गेहूं के आटे के जगह चावल के आटे के साथ भी बनाया जा सकता है। छठ के अवसर पर बिहार के सभी घरों में यह बनता है और लोग इसे नाश्ते के रूप में भी खाते हैं।

8. दाल पीठा

दाल पीठा को बिहार का मोमोज माना जाता है। फर्क बस इतना रहता है कि इस चावल के आटे से बनाया जाता है और इसके अंदर दाल डाली जाती है और इस तेल में फ्राई किया जाता है। इसके साथ-साथ आप डाल के जगह पर और भी चीजों की स्टीफिंग कर सकते हैं जैसे खोवा, तीसी, गुड़ इत्यादि। यह भोजन स्वादिष्ट के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए काफी हेल्दी भी है।

9. तरुया या बचका

तरुया या बचका को बिहार के सबसे पुराने व्यंजनों में से एक माना गया है। यह एक तरह का पकोड़ा आइटम होता है जिसे स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है। यह बैगन, आलू, टमाटर, लौकी जैसे सब्जियां को बेसन के लपेट में मिलकर तेल में फ्राई करके बनाया जाता है। इसे किसी भी प्रकार के भजन के साथ खाया जा सकता है।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

10. बालूशाही

बिहार के मिठाइयों में एक ऐसा भी नाम शामिल है जिसे आपको एक बार जरूर खाना चाहिए। यह आपके मुंह के अंदर जाते ही भूल जाता है और एक ऐसा स्वाद देता है जिसे आप कभी भी नहीं भूल पाएंगे। बिहार के अधिकतर सभी जगहों में बालूशाही आपको मिल जाएगा लेकिन मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में यह सबसे प्रसिद्ध और बेहतर बनाया जाता है। इसे हल्का मीठा खोवा, इलायची और दालचीनी जैसे मसाले से बढ़कर बनाया जाता है और साथ ही इसमें केसर का भी स्वाद दिया जाता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बिहार के फेमस भोजन के बारे में पूरी जानकारी दी है। बिहार के कुछ ऐसे व्यंजन है जो कि पूरे विश्व भर में मशहूर है और इसे खाने के बाद आप इसका स्वाद कभी भी भूल नहीं पाएंगे। अगर आप भी कभी बिहार घूमने आते हैं तो ऊपर दिए गए व्यंजनों में से सभी को एक न एक बार जरूर खाएं।

उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा। इसी प्रकार और भी अलग-अलग राज्यों के फेमस व्यंजनों और भोजन के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *