Famous Food of Assam

Famous Food of Assam in Hindi- असम के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी

Famous Food of Assam

Famous Food of Assam – भारत के सबसे सुंदर और प्रसिद्ध राज्यों का बात किया जाए तो इनमें असम का नाम जरूर आएगा। असम अपनी प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति, परंपरा, स्वादिष्ट भोजन और त्योहारों के लिए पूरे भारतवर्ष में मशहूर है। असम में कई सारे ऐसे प्रसिद्ध व्यंजन मौजूद है जिसके नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी तक आ जाता है। आपको बता दे कि मांसाहारी लोगों के लिए असम एक स्वर्ग माना जाता है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं की असम में शाकाहारी भोजन नहीं मिलता है। आपको असम में इतने स्वादिष्ट शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन मिलते हैं जिसे खाने के बाद आप इनका स्वाद नहीं भूल सकते हैं। ऐसे में अगर आप कभी भी असम घूमने जाएं तो यहां का प्रसिद्ध व्यंजनों का स्वाद जरूर रखें। इस लेख के माध्यम से हम आपको असम के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी देने वाले हैं। यदि आप खाने के शौकीन है तो एक न एक बार आपको असम के स्वादिष्ट व्यंजनों का सेवन जरूर करना चाहिए। तो आईए जानते हैं असम के प्रसिद्ध भोजन के बारे में।

Read Also: Delhi Ka Famous Food

Famous Food of Assam – असम के प्रसिद्ध भोजन

1. मासोर टेंगा।

मासोर टेंगा असम का एक बहुत ही प्रसिद्ध और मशहूर व्यंजन है, जो यहां आने वाले मांसाहारी पर्यटकों के लिए किसी भी स्वादिष्ट भोजन से काम नहीं है। इसे नींबू से बने शोरबा के साथ काम आज पर पकाया जाता है जो कि खाने में काफी चटपटा और तीखा होता है।

यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे असम के स्थानीय लोग बहुत पसंद करते हैं और इसे खाने के काफी शौकीन भी वहां मौजूद हैं। अगर आप भी मांसाहारी हैं तो इस व्यंजन का स्वाद एक बार जरूर चखे।

Read Also: Bihar Ka Famous Food

2. खार।

असम के मुख्य भोजन की बात किया जाए तो सबसे पहले खार का नाम जरूर आता है। यह भी एक मांसाहारी भोजन ही होता है जिसे खार के द्वारा बनाया जाता है और इसी पर इसका नाम भी रखा गया है। इसे बनाने वक्त इसमें कच्चा पपीता, दालें और तारों का मिश्रण भी किया जाता है,

जिसके बाद यह व्यंजन एक अलग ही टेस्ट देता है। इस किले के छिलके के साथ-साथ केले के पौधे के द्वारा भी तैयार किया जाता है। इसे लोगों के सामने अधिकतर चावल के साथ परोसा जाता है और लोग इसे दोपहर के खाने में खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

3. आलू पिटिका।

आलू पिटका को गुंडे हुए आलू के द्वारा बनाया जाता है जिसे दोपहर और रात के खाने के लिए काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को मैसा जाता है, इसके बाद इसे सरसों के तेल धनिया प्याज और नमक के साथ पकाया जाता है और फिलहाल चावल के साथ साइड डिश के रूप में खाया जाता है।

देखने में यह काफी साधारण होता है लेकिन इसका स्वाद उतना ही बेहतरीन होता है। अलग-अलग राज्यों में इसे अलग-अलग नाम से भी जाना जाता है। उत्तरी भारत में इसे चोखा के नाम से जाना जाता है।

Read Also: Famous Food of Odisha

4. डक मीट।

डक मीट असम का एक सबसे प्रसिद्ध खाना है जिसे खास त्यौहारों या बड़े-बड़े शुभ अवसर पर पकाया जाता है। असम के स्थानीय लोगों का यह मानना है कि बिना डक मीट के कोई खास अवसर या त्योहार पूरा नहीं हो सकता। असम का इसे एक पारंपरिक व्यंजन भी माना गया है। डक मीट को अधिकतर ऐश लौकी के साथ बनाया जाता है लेकिन इसे कद्दू, तिल, दाल और भी बहुत कुछ के साथ बनाया जा सकता है।

डक मीट आपको असम के सभी रेस्टोरेंट के मेन्यू में मिल जाएगा। वहां के स्थानीय लोगों के अलावा बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए यह खान काफी स्वादिष्ट होता है। ऐसे में अगर कभी भी आप असम घूमने आए तो डक मीट का सेवन करना बिल्कुल ना भूले।

5. कोमोलर खीर।

असम में आपको कई सारे मशहूर स्वीट डिश भी मौजूद मिलेंगे और उन्हें में से एक है, कोमोलर खीर। कोमोलर खीर असम की एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे सामान्य चावल के द्वारा बनाया जाता है लेकिन यह एक नारंगी रंग का खीर होता है। ऐसा इसलिए होता है कि इस खीर में संतरे का गुड्डा भी मिलाया जाता है,

जिसके बाद खीर में ताजा स्वाद आता है। इसके अलावा बहुत से लोग खीर को सजाने और आकर्षक बनाने के लिए संतरे का इस्तेमाल करते हैं। यहां आने वाले शाकाहारी लोग कोमोलर खीर को खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

Read Also: Famous Food of Uttar Pradesh

6. पिठा।

पिठा असम की सबसे फेमस और प्रसिद्ध मिठाइयों में से एक माना गया है। इसे आमतौर पर नाश्ते या शाम के चाय के साथ खाया जाता है। इसे एक नहीं बल्कि कई प्रकार से बनाया जाता है जैसे मीठे, नमकीन, उबले हुए, तले हुए आदि। वहां के स्थानीय लोग इसे खाना बेहद पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए थोड़ी तकनीकी की भी जरूरत पड़ती हैं जो इसे अधिक सुंदर बनती है। यह खाने में काफी ज्यादा कुरकुरा होता है लेकिन अंदर से यह कोमल और मुलायम होता है।

7. ऊ खट्टा।

ऊ खट्टा एक मीठी और करती चटनी होती है जिस सेब और गुड के द्वारा बनाया जाता है। यह चटनी किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने में बहुत असरदार होती है। इस कारण असम में इसकी प्रसिद्धता बहुत अधिक है और लोग इसे चाव के साथ खाते हैं। आप इस चटनी को किसी भी व्यंजन के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपका भी भी असम आए तो इस चटनी का एक न एक बार स्वाद जरूर चखे।

Read Also: Delhi Ka Famous Food

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको असम के प्रसिद्ध भोजन के बारे में विस्तार से बताया है। जिस तरह असम अपने संस्कृति और प्रकृति के लिए प्रसिद्ध है वैसे ही यहां के भोजन भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। आपको बता दे कि मांसाहारी लोगों के लिए असम स्वर्ग से काम नहीं है।

यहां आपको एक नहीं बल्कि कई प्रकार के व्यंजन खाने को मिलते हैं जिसका स्वाद आप कभी भी नहीं भूल पाएंगे। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा। ऐसे और भी अन्य राज्यों और शहरों के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *