Famous Food of Gujarat

Famous Food of Gujarat in Hindi – गुजरात के फेमस भोजन

Famous Food of Gujarat

Famous Food of Gujarat – भारत के पश्चिमी इलाके में स्थित गुजरात अपने कई पर्यटक स्थलों के वजह से काफी मशहूर है। इसके अलावा गुजरात जितनी घूमने के लिए मशहूर है उतना ही अधिक गुजरात अपने खान-पान के लिए जाना जाता है। अगर खाने के लिए कुछ मशहूर जगह का नाम हो और उसमें गुजरात का नाम ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। गुजरात के लोग खाने-पीने के मामले में सबसे आगे रहते हैं।

गुजरात के लोगों को खाने का बहुत शौक होता है क्योंकि वहां का खाना बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है। ऐसे में अगर आप गुजरात घूमने जा रहे हैं और वहां का गुजराती खाना खाना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको गुजरात में मौजूद फेमस गुजराती व्यंजनों के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप गुजरात जाएं तो इस लेख में बताए गए व्यंजनों का एक न एक बार जरूर सेवन करें। तो चलिए लेख को शुरू करते हैं।

Read Also: Famous Food of Kerala

Famous Food of Gujarat in Hindi – गुजरात के फेमस भोजन

1. ढोकला।

ढोकला गुजरात का एक ऐसा व्यंजन है जिसे लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है और सबसे ज्यादा परोसा भी जाता है। आपको बता दे की ढोकला दुनिया में सबसे ज्यादा खाने वाला व्यंजन भी है। गुजरात के लोग इसे नाश्ता, लंच और डिनर सभी समय खाना पसंद करते हैं। ढोकले को भाप के द्वारा पकाया जाता है और इसी कारण के चलते इसमें बहुत ही कम तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ढोकला को धनिया या पुदीना से बनी हरी चटनी के साथ और इमली और खजूर से बनी मीठी चटनी के साथ सबसे ज्यादा खाया जाता है। अगर आप गुजरात आए तो इसका सेवन जरूर करें।

2. खांडवी।

खांडवी गुजराती लोगों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश होता है, जो खाने में मुलायम, हल्का और स्वादिष्ट होता है। खांडवी को बेसन,नमक और चीनी के घोल के साथ बनाया जाता है जो मीठा और नमकीन स्वाद देता है। इस व्यंजन का खासियत है कि इसमें कैलोरीज भी ज्यादा नहीं होती है। तो डाइट पर रहने वाले लोग इसका स्वाद बहुत चाव से ले सकते हैं। गुजराती लोग इसे नाश्ते के रूप में खाते हैं।

Read Also: Goa Ka Famous Food

3. थेपला।

गुजराती लोगों के द्वारा थेपला का सेवन बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। थेपला एक फ्लैट ब्रेड होता है जिसे मेथी के पत्ते गेहूं के आटे या जीरा के साथ कई रूपों में तैयार किया जाता है। थेपला में कई प्रकार के सामग्री को मिलाकर रोटी के तरह बनाया जाता है। थेपला को दही और चुंडा के साथ खाया जाता है। इसे लोग ठंडा या गम दोनों तरह से खाना पसंद करते हैं।

4. हांडवो।

हांडवो एक नमकीन और मीठा केक होता है, जिसे थोड़ा भोत ढोकला की तरह ही बनाया जाता है। इसे चावल, चना दाल, राहर दार और उड़द दाल के पेस्ट के द्वारा बनाया जाता है और इसके ऊपर सफेद तिल को डाला जाता है। गुजराती लोग तेल सरसों जीरा और करी पत्ते का तड़का लगाने के बाद हांडवो बनाने एक अलग प्रकार का प्रेशर कुकर का उपयोग करते हैं। अगर आप नई-नई चीज खाने के शौकीन है तो आपको यह व्यंजन जरूर खाना चाहिए।

Read Also: Famous Food of Punjab

5. बासुंदी।

बासुंदी गुजरात का एक प्रसिद्ध व्यंजन है, जो कि खाने में मीठा होता है और उसे उबाला हुआ गाढ़ा दूध के द्वारा बनाया जाता हैं। बासुंदी को कस्टर्ड सेब और अंगूर जैसे अलग-अलग स्वादों में भी बनाया जा सकता है। गुजरात में बासुंदी को विशेष रूप से काली चौदस और भौबीज जैसे शुभ त्योहार और अवसरों पर बनाया जाता है। बहुत से लोगों का यह कहना है कि बासुंदी व्यंजन कुछ हद तक उतरी भारतीय व्यंजन रबाड़ी के सामान होता है।

उंधियू।

गुजरात के सूरत से उत्पन्न हुआ यह गुजराती डिश बहुत यूनिक फ्लेवर देता है। इसे कई प्रकार से तैयार किया जा सकता है। उंधियू मिक्स वेजिटेबल का एक व्यंजन है जिसे मिट्टी के बर्तनों में उल्टा करके पकाया जाता है। गुजराती शब्दों में कहा जाए तो इस व्यंजन का नाम ‘उन्धु’ से लिया गया है जिसका अर्थ उल्टा होता है। उंधियू व्यंजन को तले हुए चने के आटे की पकौड़ी, बैगन, केले, बींस, आलू, हरी मटर, नारियल, छाछ और मसाले के साथ धीमी आंच पर बनाया जाता है।

Read Also: Famous Food of Uttar Pradesh

6. घुघरा।

यह और भी अन्य भारतीय मिठाइयां की तरह ही होती है। यह खाने में मीठे, नमकीन और कुरकुरे होते हैं जिसे डीप फ्राई करके बनाया जाता है। पारंपरिक रूप से इस होली और दीवाली जैसे त्योहारों पर बनाया जाता है। घोघरा भारत के अन्य हिस्सों में गुजिया के नाम से जाना जाता है। खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, जिसे एक ना एक बार जरूर खाना चाहिए। जो लोग अपने हेल्थ को लेकर परेशान रहते हैं वह इसे डीप फ्राई के बजाय बेक करके खाते हैं।

7. जलेबी फाफड़ा।

जलेबी फाफड़ा एक ऐसा व्यंजन है जिसके बारे में अब अधिकतर सारे भारतीयों को पता होगा। टीवी पर आने वाला धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा ने इसे पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध कर दिया है। शाहपुरा को तले हुए चने के आटे से बनाया जाता है और जलेबी गेहूं के आटे से बनाई जाती है जिसे चीनी के चासनी में डुबोया जाता है। गुजरात में लगभग हर सड़क पर आपको जलेबी फाफड़ा मौजूद मिलेगा इसलिए इसे एक बार जरूर खाएं।

8. गुजराती कढ़ी।

कोई भी गुजराती थाली कढ़ी के बिना अधूरी मानी जाती है। इसे खट्टे दही के द्वारा बनाया जाता है जिसे गधे बेसन के साथ पकाया जाता है और गुड और चीनी के साथ मीठा किया जाता है। यह व्यंजन ठंडा प्रकृति का होता है जिसके कारण इसे गर्मी के मौसम में ज्यादा खाया जाता है। इसे बासमती चावल के साथ सबसे ज्यादा खाया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट और बनाने में सरल होता है और गुजरातियों के लिए यह मुख्य भोजन है।

Read Also: Famous Food of Odisha

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको गुजरात के फेमस व्यंजनों के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप गुजरात जाने का प्लान बना रहे हैं तो ऊपर दिए गए व्यंजनों का जरूर सेवन करें क्योंकि यह आपको एक अलग ही स्वाद देगा। यह व्यंजन गुजरात ही नहीं बल्कि पूरे भारत में फेमस है। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा। ऐसे और भी अलग-अलग राज्यों के फेमस भोजन के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *