Famous Food of Mysore

Famous Food of Mysore in Hindi- मैसूर के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी

Famous Food of Mysore

Famous Food of Mysore – भारत के कर्नाटक में मौजूद मैसूर दक्षिणी भाग का एक सबसे मशहूर घूमने वाला जगह का केंद्र है। यह शहर अपने प्राचीन इतिहास और प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में काफी जाना जाता है। इस शहर का संस्कृत बहुत ही बड़ा है, यहां आप बड़े-बड़े महल, विशाल मंदिर और शानदार संग्रहालय देख सकते हैं। मैसूर में कई सारे स्वादिष्ट व्यंजन मौजूद हैं जिसका आनंद लेना लोग बहुत पसंद करते हैं।

ऐसे में अगर आप मैसूर जा रहे हैं या आप इस शहर के आसपास रहते हैं तो यहां के व्यंजनों का स्वाद जरूर चकना चाहिए। यहां आपको एक नहीं बल्कि विभिन्न विभिन्न प्रकार के व्यंजन खाने को मिलेंगे। यह व्यंजन देखने में भी काफी आकर्षित होते हैं और साथ ही स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। तो आई इसलिए के द्वारा हम लोग मैसूर के प्रसिद्ध भोजन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Read Also: Delhi Ka Famous Food

Famous Food of Mysore in Hindi- मैसूर के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी

1. मैसूर इडली।

मैसूर में मौजूद सभी लोगों को इडली बहुत पसंद आती है। इस जगह पर आपको और भी अन्य जगहों से एक अलग स्वाद वाला इडली मिलता है जिसे किण्वित चावल और काली दाल के गोल से भाप पर पकाया जाता है। अगर आप खाने के लिए कुछ हल्का या नरम चीज देख रहे हैं तो यहां के मशहूर इडली आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

मैसूर में इडली नाश्ते का सबसे प्रसिद्ध विकल्प माना जाता है। मैसूर इडली को सांभर, चटनी और शोरबा के साथ परोसा जाता है। शोरबा का मसालेदार और तीखा स्वाद अलग-अलग हैं, जिसे इडली के साथ खाने में एक अलग ही आनंद आता है।

Read Also: 7 Famous Food of Rajasthan

2. मैसूर मसाला डोसा।

मैसूर का सबसे पारंपरिक और प्रसिद्ध खाना मसाला डोसा को माना जाता है। यह हमारे सेहत के लिए भी काफी ज्यादा अच्छा होता है। इसे तैयार करने के लिए चावल और काली दाल के घोल को मिलाया जाता है। खाने में यह आपको कुरकुरा और चटपटा स्वाद देता है।

 भारत के अन्य जगहों के तुलना में मैसूर मसाला डोसा काफी अलग होता है। मैसूर मसाला डोसा लोगों को पारंपरिक रूप से केले के पत्ते पर लाल नारियल की चटनी और सांभर के साथ परोसा जाता है। अगर आप मैसूर में घूमने आए तो इस व्यंजन का स्वाद लिए आपका सफर अधूरा रहेगा।

3. मैसूर पाक।

यह मैसूर का एक पारंपरिक मिठाई है जिसे चने के आटे, गुड या चीनी, घी और इलायची के इस्तेमाल से बनाया जाता है। इस मिठाई में इस्तेमाल किए गए सामग्री इसे और भी नरम और स्वादिष्ट बना देती है, इसे आप अपने मुंह में जैसे ही डालते हैं वैसे ही पिघल जाता हैं।

यह मिठाई मैसूर में स्वागत के लिए काफी प्रसिद्ध है। वहां के स्थानीय लोगों से यह कहा जाता है कि मैसूर पाक को सबसे पहले मशहूर महल में एक शाही व्यंजन के रूप में बनाया गया था।

Read Also: Bangalore Famous Food

4. कोरी गस्सी।

कोरी गस्सी मैसूर का एक स्वादिष्ट भोजन है जिसे खाने के बाद आप इसका स्वाद कभी नहीं भूल सकते हैं। खासकर यह मांसाहारी लोगों के लिए एक प्रसिद्ध व्यंजन है। कोरी का मतलब चिकन होता है और गस्सी का मतलब करी है। यहां के स्थानीय लोगों के लिए यह एक प्रसिद्ध मांसाहारी व्यंजन है।

इसके लिए सबसे पहले चिकन को छोटे-छोटे टुकड़ों में करके ताजे नारियल और अलग-अलग मसाले के साथ पकाया जाता है। इसमें कटे हुए टमाटर प्याज और सीताफल की पत्तियों को भी सजाया जाता हैं। यह व्यंजन उबले हुए चावल के साथ लोगों को परोसा जाता है। मैसूर में आप इसे नीर दोसा के साथ भी खा सकते हैं।

5. खरा स्नान।

यह व्यंजन मैसूर में नाश्ते के रूप में प्रसिद्ध है। इसे राव बाथ के नाम से भी जाना जाता है। मैसूर का यह लोकप्रिय व्यंजन सूजी टमाटर प्याज काजू और अलग-अलग सब्जियां के मिश्रण का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है। यह व्यंजन आपको शहर के किसी भी रेस्टोरेंट या ठेले पर मौजूद मिलेगा। हल्का नाश्ता करने के लिए यह व्यंजन काफी अच्छा होता है। आप अपने हिसाब से अलग-अलग व्यंजनों के साथ इस व्यंजन का भी स्वाद उठा सकते हैं।

Read Also: Famous Food of Andhra Pradesh

6. वड़ा।

वड़ा एक मैसूर का प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे जरूर खाना चाहिए। अधिकतर समय इस मसालेदार नारियल की चटनी के साथ शाम के नाश्ते में खाया जाता है। इसे छोला या दाल के द्वारा बनाया जाता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट और कुरकुरा होता है क्योंकि इसे गरम तेल में फ्री किया जाता है।

इडली वडा का कंबीनेशन मैसूर में सबसे लोकप्रिय नाश्ता का विकल्प माना गया है। आप इसे सांभर के साथ भी खा सकते हैं या फिर किसी और स्ट्रीट फूड के साथ भी खा सकते हैं।

7. नीर डोसा।

मैसूर का एक और अलग प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे नीर दोसा के नाम से जाना जाता है। यह अपनी अलग बनावट के चलते काफी ज्यादा लोकप्रिय है। मैसूर मसाला डोसा और दक्षिण भारत के विभिन्न प्रकार के डोसा से अलग होता है। इसे चावल के आटे और बहुत आसान तरीके से बनाया जाता है।

इसमें नमक का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह पतला और नरम होता है जिसे सांभर या नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। साथी इस कई मांसाहारी व्यंजनों के साथ भी परोसा जाता है जैसे मटन, गोरी गस्सी और अंडा करी।

8. मैसूर बोंडा।

मैसूर में सबसे अच्छा व्यंजनों विकल्पों में से एक बोंडा को माना गया है। यह व्यंजन मैसूर ही नहीं बल्कि पूरे कर्नाटक में मशहूर है। यह आमतौर पर आलू बोंडा होता है, जिसे मसाले हुए आलू, मैदा सब्जियों और अलग-अलग प्रकार के मसाले के साथ तैयार किया जाता है।

इस व्यंजन को वहां के स्थानीय लोग गरमा गरम चाय के साथ खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आप इसे सांभर या नारियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं। मैसूर गोंडा बाहरी रूप से काफी कुरकुरा होता है लेकिन अंदर से यह मुलायम और फुला हुआ रहता है।

Read Also: Famous Food of Kerala

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको मैसूर के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी दी है। कर्नाटक का यह शहर अपने प्रसिद्ध व्यंजनों के लिए भी काफी जाना जाता है। यहां का व्यंजन इतने स्वादिष्ट होते हैं जिसे चखना के बाद आप अपने उंगली तक चाटते रह जाएंगे। ऐसे में अगर आप कभी  कर्नाटक जाएं तो इन व्यंजनों का सेवन जरूर करें। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। ऐसे और अलग-अलग राज्यों और शहरों के मशहूर व्यंजनों के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *