Famous Food of Odisha

Famous Food of Odisha in Hindi- उड़ीसा के फेमस भोजन

Famous Food of Odisha

Famous Food of Odisha – उड़ीसा के फेमस भोजन के साथ ओडिशा के स्वाद का आनंद लें। ओडिशा द्वारा पेश किए जाने वाले समृद्ध और विविध व्यंजनों की खोज करें।

पूरे भारत में खान-पान के मामले में महारथ हासिल कर लिया है। यहां आपको अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग स्वादिष्ट और बेहतरीन खाने का व्यंजन मिल जाएगा। ऐसे ही उड़ीसा राज्य में आपको कई प्रसिद्ध मीठे व्यंजन और समुद्री भोजन मिलते हैं जिसे खाने के बाद आपके मुंह में एक अलग ही स्वाद उत्पन्न होता है।

उड़ीसा का खाना बहुत ही सरल और स्वादिष्ट होता है। यहां के खाने में तेल और मसाले का कम प्रयोग किया जाता है जो की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। तो आईए जानते हैं उड़ीसा के उन फेमस भोजन एवं व्यंजनों के बारे में जिसे हमें एक बार ना एक बार जरूर खाना चाहिए।

उड़ीसा के फेमस भोजन – Famous Food of Odisha

1. दालमा

उड़ीसा राज्य की सबसे मशहूर और लोकप्रिय व्यंजन दालमा को माना गया है जो कि राज्य के लगभग सभी कोने में आपको मिल जाएगा। यह व्यंजन एक प्रकार की कड़ी है जिसे चूर दाल, चना दाल, कद्दू, आलू, बैगन के साथ और भी अलग प्रकार की सब्जियों को मिलकर मनाया जाता है। इसमें नारियल भी डाला जाता है जो दालमा में एक अलग प्रकार का जान डाल देता है। इसे आप रोटी के साथ खा सकते हैं लेकिन अगर आप उड़ीसा में रहने वाले लोगों की तरह खाना चाहते हैं तो आपको इसे चावल के साथ खाना चाहिए। दालमा एक प्रकार से उड़िया लोगों की भाषा में दाल का ही रूप है, जिसे यहां के हर घर में पसंद किया जाता है।

Read Also: Bihar Ka Famous Food

2. मछा पटुरी

मछा पटुरी उड़ीसा का एक मशहूर मछली की डिश है। इसे बनाने के लिए पहले मछली को छोटे-छोटे टुकड़े में करके अलग-अलग प्रकार के मसाले जैसे अदरक, लहसुन और तेल आदि से मिलकर इनका एक पैकेट में बनाया जाता है। इस पैकेट को एक ऐसे कुकर में तैयार किया जाता है जो अलग-अलग प्रकार के गढ़ देता है। मछा पटुरी को आप चावल के साथ-साथ रोटी के साथ भी खा सकते हैं। यह व्यंजन खाने में थोड़ा तीखा और मसालेदार होता है।

3. चुंगडी मलाई

उड़ीसा की भाषा में प्रॉन को चुंगडी कहा जाता है। इसलिए चुंगडी मलाई प्रॉन से बनाई जाने वाली एक व्यंजन है। इसमें इस्तेमाल करने वाले सभी चीजों में प्रॉन के सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है क्रीम और नारियल। इस कड़ी को बनाने के लिए हल्के मसाले का उपयोग किया जाता है। इस व्यंजन का स्वाद बेहद ही लाजवाब होता है। इसे रोटियां बासमती चावल के साथ परोसा जाता है। अगर आप ज्यादा मसालेदार खाना नहीं पसंद करते हैं तो यह दिश आप आराम से खा सकते हैं।

4. छेना पोड़ा

छेना पोड़ा उड़ीसा का एक मशहूर मिठाई है जिसे पूर्णिमा के दिन बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दूध के द्वारा पनीर बनाया जाता है। इसके बाद पनीर में अन्य सामग्री जैसे इलायची, सूजी, घी और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर मिक्स कर दिया जाता है। मिलने के बाद इसको गोल्डन ब्राउन होने तक बेक किया जाता है, और इसी की वजह से इसमें असली स्वाद पैदा होता है। इसे बनाने के लिए घंटे की मेहनत लगती है लेकिन जब इसे आप एक बार खाएंगे तो आप इसका स्वाद कभी नहीं भूल पाएंगे।

Read Also: Haryana Ka Famous Food

5. संतुला

अगर आप अपने सेहत का ख्याल रखते हुए एक उड़ीसा का मशहूर व्यंजन खाना चाहते हैं तो आपके बिना कुछ सोच संतुला खाना चाहिए। इस व्यंजन की यह खासियत है कि इसमें कम मसाले के साथ ढेर सारी हरी सब्जियां के द्वारा बनाया जाता है। पारंपरिक रूप से बनने वाले संतुला में आलू, टमाटर, कच्चा पपीता और बैगन का इस्तेमाल किया जाता है। इस व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए कभी-कभी इसमें दूध और साथ में कुछ मसाले का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

6. पखाला

उड़ीसा के इतने गर्म तापमान के बीच एक ऐसा व्यंजन मौजूद है जिसे खाने से ठंडक भी मिलता है। यह पूरे राज्य में चाव के साथ खाया जाता है। इस व्यंजन को बनाने के लिए चावल को रात भर पानी में भी गया जाता है। इसके बाद सुबह में इसके पुराने पानी को बदलकर इसमें नया और ताजा पानी डाला जाता है। इसके बाद चावल को नमक, मसाले और पुदीने के पतियों के साथ हल्का भून दिया जाता हैं। जब चावल भून जाता है तो इसमें दही डालकर थोड़ा देर और पकाया जाता है। उड़ीसा के इस व्यंजन को आमतौर पर बड़ी चूड़ी के साथ खाया जाता है। उड़ीसा के स्थानीय लोग यह मानते हैं कि इसे खाने से नींद ना आने वाली बीमारी काफी हद तक ठीक हो जाती है।

7. चौला वड़ा

चावल वड़ा को उड़ीसा का पारंपरिक वड़ा कहा जाता है। इसे बनाने के लिए चावल और उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक प्रकार की छोटी पकौड़ियां होती है जिन्हें खाने में बहुत अच्छा लगता है। कर भाग चावल और एक भाग दाल को रात भर पानी में छोड़ दिया जाता है और उसके बाद गढ़ा मिश्रण तैयार किया जाता है। इसके बाद इसमें अजवाइन, धनिया, जीरा, बेकिंग पाउडर, नमक और काली मिर्च मिलाया जाता है। इन सभी चीजों को मिलने के बाद इसे छोटी पकौड़ियां बनाया जाता है और उन्हें तेल में फ्राई किया जाता है।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

8. बेसरा

साधारण भाषा में बोला जाए तो बेसरा को आप उड़ीसा की पारंपरिक मिक्सड सब्जियों के रूप में समझ सकते हैं। इस व्यंजन को बनाने के लिए आलू, केला, सीताफल और पपीता का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले सब्जियों को काटकर इन्हें प्याज, जीरा, सुख मिर्च, लहसुन और सरसों के तेल में भूना जाता है। सब्जियों को अच्छे से पाक जाने के बाद इसके ऊपर धनिया डाल सकते हैं और अब यह खाने के लिए तैयार हो जाता हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको उड़ीसा के फेमस भोजन के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप उड़ीसा का मशहूर और प्रसिद्ध व्यंजन या भोजन खाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिस्ट के सभी भोजनों को ट्राई जरूर करें। उम्मीद है कि यह लेखक को पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी अलग-अलग राज्यों के मशहूर भोजन के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *