Famous Food of Rajasthan

7 Famous Food of Rajasthan In Hindi – राजस्थान के प्रसिद्ध व्यंजन की जानकारी

Famous Food of Rajasthan

Famous Food of Rajasthan – राजस्थान का नाम आते ही जहन में किले, महल, यहां की कला और संस्कृति के साथ ही यहां के खान पान की यादें भी ताजा हो जाती हैं। लेकिन इन सबके अलावा राजस्थान में आपको ऐसे कई सारे व्यंजन मिलेंगे जिसे खाने के बाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

आज हम आपको बताएंगे कि अगर छुट्टियों में आप राजस्थान घूमने जाएं तो यहां के इन व्यंजनों का स्वाद जरूर चखें, क्योंकि जो स्वाद यहां के खाने में आपको मिलेगा वो शायद कहीं और न मिले। राजस्थान को राजा महाराजाओं के प्रदेश के रूप में भी जाना जाता है। यहां के शाही व्यंजन भी काफी प्रसिद्ध हैं। अगर आप राजस्थान आ रहे हैं तो इन व्यंजनों का स्वाद जरूर चखें।

Read Also: Bangalore Famous Food

Famous Food of Rajasthan In Hindi – राजस्थान के प्रसिद्ध व्यंजन की जानकारी

1. घेवर।

राजस्थान के शाही व्यंजन घेवर राजस्थान की काफी फेमस मिठाई है। इस मिठाई को आटे, घी, पनीर और चाशनी के मिश्रण से बनाया जाता है। राजस्थान का कोई भी त्योहार या फिर मांगलिक कार्य हो घेवर के बिना सब अधूरा सा लगता है।

जस्थान में घेवर की 10 से ज्यादा वैरायटी मिलती हैं, जिनका अपना अलग ही स्वाद है। यह आपके  मुंह के अंदर जाते ही घुल जाता है और आपको एक ऐसा स्वाद देता है जिससे आप तृप्त हो जाएंगे। अगर आप राजस्थान कभी भी आए तो घेवर का स्वाद एक बार जरूर चखे।

2. प्याज की कचौड़ी।

प्याज की कचौड़ी एक मसालेदार स्नैक्स है और राजस्थान के हर ढाबे और रेस्ट्रॉन्ट में यह आसानी से मिल जाती है। राजस्थान का यह पकवान अब उत्तर भारत में भी काफी पसंद किया जाने लगा है। इस पकवान को खट्टी मीठी इमली की चटनी के साथ खाया जाता है। तो अगर आप राजस्थान आ रहे हैं तो प्याज की कचौड़ी खाना न भूलें।

जो व्यक्ति चटपटा खाने के शौकीन है वह इसका एक बार में एक बार जरूर सेवन करें। इसे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को काटकर बेसन के घोल में डाला जाता है और उसे गरम तेल में फ्री किया जाता है। शाम के स्नैक में खाने के लिए प्याज की कचौड़ी को सबसे बेहतर माना गया है।

Read Also: Delhi Ka Famous Food

3. दाल-बाटी, चूरमा।

दाल बाटी चूरमा राजस्थान की सबसे फेमस और पारंपरिक डिश है। यहां के भोजन की पहचान भी है। अगर आप यहां हैं तो रजवाड़ों की यह खानदानी डिश खाना न भूलें। इसमें दाल, आटे की बाटी और बाटी का ही मीठा वर्जन चूरमा एक अलग अंदाज में आपको खाने को मिलेगा।

इस व्यंजन में आपको घी का स्वादिष्ट सुगंध और दाल का बेहतर स्वाद मिलता है जो इसे राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध भोजन बनता है। यह खाना राजस्थान में जितना मशहूर है उतना ही ज्यादा हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

4. लाल मांस।

अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं और राजस्थान घूमने आए हैं तो यहां का लाल मांस जरूर खाएं, क्योंकि बिना इसे खाए आपकी यात्रा अधूरी ही रह जाएगी। इस शानदार डिश का जो स्वाद आपको राजस्थान में मिलेगा वो शायद पूरे देश में कहीं नहीं मिलेगा।

यह रेड कलर की मसालेदार डिश है और राजस्थान के हर नॉनवेज ढाबे और रेस्ट्रॉन्ट में आसानी से मिल जाती है। इसे गरमा गरम रोटी, तंदूरी रोटी और नान के साथ खा सकते हैं। अगर आप एक मांसाहारी व्यक्ति है तो यह व्यंजन आपके मुंह में पानी लेकर आएगा।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

5. केर सांगरी।

केर सांगरी एक तरह का अचार होता है जो बाजरे की रोटी के साथ काफी स्वादिष्ट लगता है। यह एक खास साइड डिश है और हर राजस्थानी रेस्ट्रॉन्ट में आपको आसानी से मिल जाती है। एक बार अगर आप इस अचार का स्वाद चख लेते हैं तो इसे बार बार खाना चाहेंगे। केसर सांगरी को फलियां और सुख जामुन के द्वारा बनाया जाता है। इस व्यंजन में कई सारे पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे शरीर को भी लाभ पहुंचाते हैं।

सांगरी लंबी बिन होती है जो जैसलमेर और बाड़मेर में पाया जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहला सुख जामुन को पानी में डालकर भिगोया जाता है ताकि उन्हें फिर से हाइड्रेटेड किया जा सके इसके बाद इसमें जरा मिर्च पाउडर धनिया अमचूर हल्दी जैसे मसाले के मिश्रण के साथ पकाया जाता है जिसके बाद इसमें खट्टा स्वाद उत्पन्न होता है।

6. गट्टे की सब्जी।

अब बात करते हैं गट्टे की सब्जी की। इस सब्जी जितनी स्वादिष्ट होती है इसे बनाने का तरीका भी उतना ही आसान है। गट्टे की सब्जी को बेसन के पकोड़े से बनाया जाता है। पकोड़े को धनिया हल्दी बेसन जीरा और लाल मिर्च पाउडर के साथ कुछ मसाले के मिश्रण से बनाया जाता है।

इसे बनाने के लिए बेसन के आटे के गट्टे बनाए जाते हैं और इसे करी में डाला जाता है। इसे धीमी आंच पर पकाया जाता है ताकि इसके सारे मसाले अच्छी तरह से गट्टों के अंदर जा सके। यह खास व्यंजन बाजरे की रोटी के साथ खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। राजस्थान में यह एक पारंपरिक भोजन जिसे खाना सब लोग पसंद करते हैं।

Read Also: Haryana Ka Famous Food

7. मोहस मांस।

मोहन मास को एक पारंपरिक और राजाओं का भोजन माना जाता है। मोहस मांस को दूध और हल्के मसालों में पकाई जाती है ताकि मीट अच्छी तरीके से मुलायम हो जाए। ग्रेवी के लिए इसमें खसखस, इलायची और नींबू मिलाकर तैयार किया जाता है। इसे आप रोटी नान या फिर बासमती चावल के साथ खा सकते हैं।

इस राजसी भोजन का स्वाद तो निराला ही होता है। मांस मछली खाने वाले लोग इस व्यंजन को बड़े ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी एक मांसाहारी व्यक्ति हैं और आप राजस्थान घूमने आए हैं तो इस व्यंजन का स्वाद एक बार जरूर लें।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको राजस्थान के 7 सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानकारी दी है। तो जब भी आप राजस्थान जाये तो यहां के इन शाही व्यंजनों का स्वाद जरूर चखें क्योंकि यहां आकर अगर आपने इन व्यंजनों का स्वाद नहीं लिया तो बाद में बड़ा पछतावा होगा।

उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। ऐसे और भी अलग-अलग राज्यों के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *