Famous Food of Tamil Nadu

Famous Food of Tamil Nadu in Hindi- तमिलनाडु के प्रसिद्ध व्यंजन की जानकारी

Famous Food of Tamil Nadu

Famous Food of Tamil Nadu – तमिलनाडु भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित एक राज्य है जो अपने समृद्ध संस्कृति और प्राचीन मंदिरों जैसे कई चीजों के बारे में जाना जाता है। इन सभी चीजों के अलावा तमिलनाडु अपने मसालेदार और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी काफी ज्यादा मशहूर है। यहां ऐसे ऐसे व्यंजन मौजूद है जो कि पूरे विश्व भर में फेमस है। यहां शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों के कई सारे विकल्प मिलते हैं जो आपको एक अलग ही स्वाद देंगे।

ऐसे में अगर आप कभी भी तमिलनाडु घूमने आए तो यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों का एक बार स्वाद जरूर लें। यहां कव्यंजन आपको अपने स्वाद से मनमोहन कर देंगे। तो चलिए इस लेकर द्वारा हम तमिलनाडु के प्रसिद्ध भोजन के बारे में विस्तार से जानते हैं। तमिलनाडु के सबसे फेमस और मशहूर व्यंजनों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा और ध्यान से पढ़ें।

Read Also: Bangalore Famous Food

Famous Food of Tamil Nadu in Hindi- तमिलनाडु के प्रसिद्ध व्यंजन की जानकारी

1. केला बोंडा।

यह तमिलनाडु का प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे बनाने के लिए पके हुए केले को चने के आटे में इलायची के स्वाद के साथ डुबोया जाता है और उसे गरमा गरम तेल में फ्री किया जाता है। खाने में यह पकवान काफी खस्ता, नरम, मीठा और नमकीन स्वाद देता है। केला बोंडा अक्सर नारियल के चटनी के साथ लोगों को परोसा जाता है। साथ ही इसमें ऊपर से शहर भी डाला जाता है। बोंडा को स्वादिष्ट नाश्ता के रूप में खाया जाता है लेकिन इसका आनंद आप पूरे दिन में कभी भी उठा सकते हैं।

2. उत्तपम।

उत्तपम तमिलनाडु का एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे चावल के घोल को पैन केक जैसे आकार में बनाया जाता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शिमला मिर्च, धनिया, प्याज और टमाटर जैसे चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। उत्तपम को नारियल की चटनी या फिर सांभर के साथ परोसा जाता है।

 यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे देखकर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। तमिलनाडु के स्थानीय लोग इसे आदर्श नाश्ते के रूप में सेवन करते हैं। तमिलनाडु में छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुरे तक इस व्यंजन को चाव से खाते हैं। यह खाने में बहुत ही नरम और कुरकुरा होता है।

Read Also: Delhi Ka Famous Food

3. डोसा।

डोसा एक दक्षिण भारत का ऐसा व्यंजन है, जिसे पूरे भारत भर में किसी पहचान की जरूरत नहीं है। दोसा को चावल और उड़द की दाल को मिलाकर बनाया जाता है। इसके बाद इसे एक चिकनी गर्म तवे पर बेक किया जाता है। इसे बहुत ही पतला गोलाकार रूप में बनाया जाता है जो कि खाने में काफी कुरकुरा होता है।

डोसा एक नहीं बल्कि कई विभिन्न स्वादों और आकारों में बनाया जाता है, जैसे टमाटर डोसा, प्याज डोसा, सादा डोसा, भेजी डोसा, मसाला डोसा आदि। डोसा को विशेष रूप से सुबह या रात के नाश्ते के रूप में खाया जाता है। अगर आप कभी भी तमिलनाडु आए तो यहां का डोसा का सेवन जरूर करें क्योंकि यहां आपको एक अलग ही स्वाद मिलेगा।

4. रसम।

रसम तमिल नाडु का एक सबसे लोकप्रिय व्यंजन है क्योंकि यह आपको हर गली और रेस्टोरेंट में मिल जाता है। अक्सर कई लोगों के द्वारा रसम को सांभर समझ लिया जाता है लेकिन यह सांभर से बिल्कुल अलग है। रसम को कड़ी पत्ता और वहां के स्थानीय मसाले के द्वारा बनाया जाता है।

यह एक चटपटा सूप है जिसे आमतौर पर बाप वाले चावल के साथ गरमा गरम परोसा जाता है। इसके अलावा तमिलनाडु में दिए जाने वाले सभी भोजन में रसम शामिल होता है। इसका एक न एक बार स्वाद जरूर लेना चाहिए।

Read Also: Famous Food of Gujarat

5. चिकन चेट्टीनाड।

यह एक तमिलनाडु का मांसाहारी स्वादिष्ट भोजन है। यह तमिल स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे तमिलनाडु के चींटी नाद क्षेत्र में बनाया जाता है। इस व्यंजन में चिकन प्रमुख सामग्री है और इसके अलावा इसमें दही और कुछ भारतीय मसाले के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे रोटी, नान, पराठा या फिर गरमा गरम चावल के साथ के साथ लोगों को परोसा जाता है। इस खास तौर पर घर में शुभ अवसर पर बनाया जाता है। मांसाहारी लोगों के लिए यह व्यंजन किसी अमृत से काम नहीं है क्योंकि इसे खाने के बाद लोग अपनी उंगली तक चाटते रह जाते हैं।

6. नारियल की चटनी।

नारियल की चटनी तमिलनाडु का सबसे मशहूर व्यंजन है। यह आपको तमिलनाडु के हर भोजन के साथ भरोसा जाता है। नारियल के चटनी को पिसे हुए नारियल, अदरक, भुनी हुई लाल मिर्च और सरसों के बीज के द्वारा बनाया जाता है। इसे सबसे ज्यादा डोसा, इडली और वादा के साथ खाया जाता है। वैसे तो लोग इसे रोटी के साथ भी खाना बहुत पसंद करते हैं।

नारियल के चटनी का स्वाद बहुत ही अनोखा होता है जो कि तमिलनाडु के स्थानीय लोग खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। तमिलनाडु आकर इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसके बिना सभी व्यंजन अधूरे हैं।

Read Also: Famous Food of Kerala

7. लेमन राइस।

लेमन राइस तमिलनाडु के व्यंजनों में एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे बनाने के लिए चावल को नींबू के रस, सरसों के बीज, मूंगफली, करी पत्ते के साथ मिश्रण किया जाता है। यह एक बहुत ही चटपटा और मसालेदार व्यंजन होता है, जिसे लोग नाश्ते के रूप में खाना बेहद पसंद करते हैं।

लेमन राइस खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही आसान इसे बनाने की प्रक्रिया भी है। आप इसे आराम से 10 से 15 मिनट में अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं। सामान्य चावलों के मुकाबला यह आपको बहुत ही चटपटा स्वाद देगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको तमिलनाडु के प्रसिद्ध व्यंजन की जानकारी दी है। तमिलनाडु अपने संस्कृति और संस्कारों के अलावा प्रसिद्ध व्यंजनों में भी काफी मशहूर है। तमिलनाडु के कई सारे व्यंजन पूरे विश्व भर में जाने जाते हैं।

ऐसे में अगर आप तमिलनाडु कभी भी आए तो यहां के मशहूर व्यंजनों का स्वाद जरूर चखे, क्योंकि इसके बाद आप यहां के व्यंजनों का स्वाद कभी नहीं भूल पाएंगे। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसे और भी अलग-अलग राज्यों के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *