Famous Food of Uttar Pradesh

Famous Food of Uttar Pradesh- उत्तर प्रदेश के फेमस भोजन

Famous Food of Uttar Pradesh

Famous Food of Uttar Pradesh – उत्तर प्रदेश के फेमस भोजन के मनोरम आनंद की खोज करें। कबाब से लेकर मिठाइयों तक, इस उत्तरी भारतीय राज्य के स्वादों का पता लगाएं।

अच्छे और लजीज खाने की चाह हर किसी को होती है। ट्रैवलिंग के दौरान अक्सर लोग किसी शहर के ऐसे डिश का जायका लेना पसंद करते हैं जो उस जगह की सबसे फेमस डिश हो और ट्रैवलिंग के दौरान भूख भी ज्यादा लगती है। तो कुछ फेमस और चटपटा डिश या स्वीट्स खाने का मन होता है। तो उस समय लोग ज्यादातर उस जगह की फेमस लजीज डिश खाना पसंद करते हैं और स्वाद के मामले में उत्तर प्रदेश पीछे नहीं है।

लखनऊ का टुंडे कबाब हो या बनारस की लस्सी, यहां एक से बढ़कर एक लजीज भोजन है। इनका स्वाद ऐसा है कि नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाए। तो आज हम इस लेख में उत्तर प्रदेश की सबसे फेमस लजीज भोजन के बारे में बताएंगे जिनका जायका आपका दिन बना देगा। तो चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश की सबसे फेमस और लजीज डिश कौन कौन सी है।

Read Also: Bihar Ka Famous Food

उत्तर प्रदेश के फेमस भोजन – Famous Food of Uttar Pradesh

1. लखनऊ का टुंडे कबाब

मुगलिया खाने की पहचान लखनऊ के टुंडे कबाब यूं तो पूरी दुनिया में फेमस है। नानवेज खाने के शौकीनों में जितनी शोहरत टुंडे कबाब ने पाई है, उतनी हैदराबादी बिरयानी या किसी दूसरे भोजन ने नहीं। लखनऊ के लजीज टुंडे को खाने लोग दूर दूर से आते हैं। राजधानी में टुंडे कबाब की सबसे पुरानी दुकान चौक के अकबरी गेट के पास एक गली में है। इसमें बीफ और मटन के गोश्त का इस्तेमाल होता है। इसमें कई तरह की जड़ी बूटियों के साथ 135 तरह के मसालों का इस्तेमाल होता है।

2. रहीम कुलचा नहारी

लखनऊ के अकबरी गेट के पास मौजूद रहीम कुलचा नहारी की दुकान शहर की मशहूर दुकानों में से एक है। खाने के शौकीन रोजाना इसका स्वाद चखने जरूर आते हैं। लखनऊ में मेहमानों के दस्तरख्वान में कुलचा नहारी परोसने का एक रिवाज है। वहीं कुल्चे नहारी की दुकान चौक इलाके में स्थित है या टुंडे कबाब की दुकान से चंद कदम की दूरी पर पड़ता है। लोगों के बताने के हिसाब से दुकान 1890 के आसपास खोली गई थी, जो आज पूरे देश और दुनिया में फेमस है।

Read Also: Famous Food of Odisha

3. बनारस का पान और लस्सी

काशी नगरी कही जाने वाली। वाराणसी। यूं तो मंदिर और घाट के लिए जानी जाती है लेकिन यह शहर अपने खान पान के लिए भी काफी फेमस है। बनारसी पान पर बकायदा एक गाना भी बना है। कई सेलीब्रेटी जैसे आमिर खान, ऋतिक रोशन, अनिल कपूर ने बकायदा यहां की चाट और लस्सी का लुत्फ लिया है।

बनारस की पहलवानी लस्सी पूरे शहर में फेमस है या लस्सी बनती है दूध और दही और ठंडाई से। पूरे बनारस में पहलवान लस्सी के नाम से कई दुकानें मिलेगी लेकिन असली वाली लंका चौक पर है। कभी बनारस जाएं तो वहां की लस्सी का लुत्फ जरूर लें।

4. इलाहाबादी तहरी

संगम नगरी इलाहाबाद की तहरी यहां की शान है। यह चावल में कई सारी सब्जियों को मिलाकर बनाई जाती है। वैसे तहरी मेन नानवेज की होती है पर कुछ जगह सब्जी की भी बनाते हैं और इलाहाबाद की तहरी तो वर्ल्ड फेमस है।

Read Also: Haryana Ka Famous Food

5. आगरा का पेठा

ताज नगरी आगरा पेठे के लिए फेमस है। दुनिया से ताज का दीदार करने आने वाले लोग यहां के पेठे का लुत्फ लेना नहीं भूलते हैं। आगरा में पेठे की ढेरों वैरायटी मिलती है। जैसे सूखा पेठा, अंगूरी पेठा, पान पेठा, केसर पेठा, सैंडविच, पेठा, नारियल पेठा और बिना ताज के दीदार के जिस तरह आगरा का सफर अधूरा है, उसी तरह बिना यहां के पेठे खाए आगरा जाना बेकार है।

6. जौनपुर की इमरती

कहते हैं यहां जैसी इमरती होती है, उसका स्वाद किसी दूसरी जगह नहीं मिलता है। यहां के हर आम और खास का जायका बढ़ाने वाली बेनीराम की फेमस दुकान की इमरती का नाम आते ही इसके कद्रदानों के मुंह में पानी आ जाता है। लकड़ी की धीमी आंच पर देसी चीनी, देसी घी और उड़द की दाल की बेसन पर बनाई जाने वाली यहां की इमरती। देश की नामचीन हस्तियों को तो छोड़िए, विदेश में भी रहने वाले तमाम लोगों की खासा पसंदीदा है।

7. उरई का गुलाब जामुन

उरई रेलवे स्टेशन पर मिलने वाला गुलाब जामुन काफी फेमस है। कानपुर के उरई रेलवे स्टेशन से गुजरने वाला शायद ही कोई ऐसा मुसाफिर होगा जिसने मिट्टी के बरतन में बनने वाले उरई के गुलाब जामुन नहीं खाए हो रही। रेलवे स्टेशन के गुलाब जामुन मुसाफिरों के लिए बेहद खास है। यहां रेलवे स्टेशन पर गुलाब जामुन आजादी के पहले से बिकते हैं।

8. रामपुर का कोरमा

रामपुर का कोरमा भी काफी फेमस है। यह रामपुर घराने के चर्चित खान पान में से एक है। इसे बनाने में कम समय लगता है और स्वाद के मामले में या दूसरे कोरमा से अलग होता है या मटन, दही, केसर, इलायची से बनकर तैयार होने वाला एक लजीज डिश है।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

9. बाटी और चोखा

यूं तो बाटी चोखा बिहार का मशहूर है, लेकिन बनारसी बाटी चोखा भी कम नहीं है। देसी घी में डूबी सत्तू भरी बाटी के साथ खास मसाले से तैयार चोखा और उसके साथ तला हुआ मिर्च वाकई स्वाद को दोगुना कर देता है। बनारस में सिगरा के चंद्रिका नगर में ठेले पर लगने वाले पापुलर बाटी चोखा पर आपको लजीज बाटी चोखा के दीदार हो जाएंगे।

10. मालपुआ

मालपुआ सबसे पुरानी भारतीय मिठाई है। यह न केवल भारत बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी काफी फेमस है। यह एक तरह का पैन केक होता है जिसे देसी घी में तलने के बाद चासनी में डुबोकर निकाला जाता है। यह मिठाई उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई हिस्सों में आसानी से मिल जाती है।

11. बुलंद शहर की चटपटी टिक्की

बुलंद शहर की टिक्की चाट खास है। इसे आलू, ड्राई फ्रूट्स, चने की दाल और मसाले के साथ तैयार किया जाता है। बुलंदशहर की यह डिश लोगों को खूब पसंद आती है। इसके अलावा स्टाल पर बास्केट चाट, राज कचौड़ी, दही भल्ला, गोलगप्पे, भेलपूरी, सेव पूरी के कई वैरायटी मौजूद है।

12. मुरादाबादी दाल

यूपी के मुरादाबाद में मूंग की दाल बहुत फेमस है। इसे मुरादाबादी दाल के नाम से जाना जाता है। इसे लजीज और चटपटा बनाने के लिए नीबू, टमाटर, प्याज समेत कुछ मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश के फेमस भोजन एवं व्यंजनों के बारे में विस्तार से बताया है। मैं आपको यह जरूर सुझाव दूंगा कि अगर आप कभी भी उत्तर प्रदेश जाएं या आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो ऊपर दिए गए भोजन का सेवन एक बार जरूर करें। उम्मीद करता हूं कि यह लेख को पसंद आया होगा, इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *