Famous Foods of Gorakhpur

Famous Foods of Gorakhpur in Hindi- गोरखपुर के प्रसिद्ध व्यंजन की जानकारी

Famous Foods of Gorakhpur

Famous Foods of Gorakhpur – उत्तर प्रदेश में स्थित यह शहर अपने अलग-अलग व्यंजनों के लिए काफी मशहूर है। गोरखपुर में आपको ऐसे कई सारे बहुत पुराने रेस्टोरेंट और देखने मिलेंगे जहां का भोजन आप एक बार चख ले तो उनका स्वाद अब कभी नहीं भूल पाएंगे। गोरखपुर के स्ट्रीट फूड से लेकर यहां के कई सारे मिठाई बहुत मशहूर है, जिसे लोग खाना बहुत पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप कभी भी गोरखपुर या उत्तर प्रदेश में घूमने आए तो यहां के व्यंजनों का स्वाद जरूर चखे है।

अगर आप खानपान के शौकीन है तो गोरखपुर शहर का विजय चौराहा आपके लिए बहुत सही अड्डा हो सकता है क्योंकि यहां पर आपको हर प्रकार के स्ट्रीट फूड मिलते हैं। यहां पर अलग-अलग दुकानों में आपको अलग-अलग प्रकार के व्यंजन मिलते हैं जिनका स्वाद इतना गुणवत्ता होता है जिसे दर्शक भूल नहीं पाते हैं। तो आईए जानते हैं गोरखपुर उन मशहूर दुकानों के बारे में जहां आपको गोरखपुर के सबसे मशहूर व्यंजन मिलते हैं।

Read Also: 7 Famous Food of Rajasthan

Famous Foods of Gorakhpur in Hindi- गोरखपुर के प्रसिद्ध व्यंजन

1. उमेशा स्वीट्स की मिठाइयां।

गोरखपुर के असुरन चौराहे पर स्थित उमेशा स्वीट्स की पहचान उसकी गुणवत्ता और अलग-अलग प्रकार के मिठाइयों के कारण होती है। इस दुकान पर आप लगभग 50 से 60 अलग-अलग प्रकार के मिठाइया देख सकते हैं। इस दुकान पर स्वास्थ्य को देखते हुए भी कई सारे मिठाइयां बनाई जाती है, जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है।

इस दुकान को पिछले 35 पहले यानि 1988 से चलाया जा रहा है और लोग इसके मिठाई का सेवन करना बहुत पसंद करते हैं। इस दुकान पर हाइजीन की भी काफी अच्छी ध्यान रखी जाती है। इस दुकान की खास का पहचान लड्डू की है। यहां के लड्डू लेने लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां आपको दो मशहूर लड्डू के कलाकंद और बेसन वाले मिलते हैं जो लोगों के बीच काफी मशहूर है। इस दुकान के मिठाइयों के दाम ₹200 से शुरू होकर ₹2000 तक होते हैं।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

2. बुढ़ऊ चाचा की फेमस बर्फी।

अगर आप गोरखपुर में है और यहां के बर्फी का स्वाद लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा जगह बुढ़ऊ चाचा की बर्फी दुकान है। यह दुकान बरगदवां चौराहे पर पेट्रोल पंप के बगल में मौजूद है। बुढ़ऊ चाचा की यह दुकान 5 दशक से लोगों के बीच काफी मशहूर है।

इस दुकान में दूध, दही, लस्सी, देसी घी, ताजा पनीर, और खोवा से बर्फी बनाई जाती है जो कि इस दुकान की खासियत है। यहां प्रतिदिन तीन क्विंटल दूध के द्वारा खोवा बनाया जाता है और साथ ही रोज इसे बेच दिया भी जाता है। ₹400 प्रति किलो मिलने वाले इस बर्फी के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं और मिठाइयां को लेकर जाते हैं।

यहां से गुजरने वाले कोई भी अधिकारी या नेता बुढ़ऊ चाचा की बर्फी खाए बिना आगे नहीं बढ़ते हैं। यहां तक की उत्तर प्रदेश के योगी को भी इस दुकान के बने मिठाईयां ही पसंद है। साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दुकान के बर्फी का स्वाद चखा हैं। बुढ़ऊ चाचा तो अब जिंदा नहीं है लेकिन उनके नाती राकेश चौधरी अपने नाना की बनाई हुई दुकान को अच्छे से चला रहे हैं।

3. क्वालिटी जलपान घर का राजमा चावल, छोले भटूरे और हलवा पुरी।

गोरखपुर के गोलघर के पास मौजूद बैंक ऑफ़ बड़ौदा के बगल में अस्तित्व क्वालिटी जलपान घर अपने राजमा चावल, छोले भटूरे और खीर हलवा पुरी के लिए काफी ज्यादा मशहूर है। इन तीन चीजों के मामले में गोरखपुर में इनसे आगे कोई नहीं है। यहां पर खान की क्वालिटी में कोई भी समझौता नहीं किया जाता है। इस दुकान मैं मौजूद इन व्यंजनों का स्वाद लेने लोग दूर-दूर से आते हैं।

अगर आप कभी भी इस दुकान पर जाएंगे तो आपको हमेशा लंबी भी देखने को मिलेगी। इस दुकान पर साफ सफाई काफी अच्छा ध्यान रखा जाता है। अगर आपका कभी भी राजमा-चावल, छोले-भटूरे या खीर हलवा पूरी खाने का मन करे तो आप क्वालिटी जलपान घर जाकर उनके स्वादिष्ट खाने का स्वाद ले सकते हैं।

Read Also: Haryana Ka Famous Food

4. प्रिया मिष्ठान केंद्र के मशहूर समोसे।

अगर आप गोरखपुर में समोसे का स्वाद चकना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रिया मिष्ठान केंद्र पर जाना होगा क्योंकि यहां उत्तर प्रदेश के सबसे फेमस और स्वादिष्ट समोसा इसी दुकान पर बिकता है। यह दुकान आपको गोरखपुर के बेनीगंज चौराहे के पास प्रिया टॉकीज मानस बंगाल में मौजूद है। इस दुकान पर बंगाली अंदाज में समोसे बनाए जाते हैं।

समोसे की स्वाद में काफी लाजवाब होते हैं और इसे खाने के लिए चार दशक से भी अधिक समय से लोग यहां पर आते हैं। यहां के समोसे देसी घी में ताले जाते हैं। इस दुकान के समोसे की इतनी मांग है कि यह समोसे सुबह 1:00 से पढ़ना शुरू होते हैं और शाम 5:00 बजे तक भी नहीं बचते हैं। यहां के स्थानीय लोग समोसा खाने के लिए इसी दुकान पर हमेशा आते हैं।

5. गलौटी और काकोरी कबाब।

गोरखपुर के प्रसिद्ध व्यंजनों में गुलौटी और करौली कबाब बहुत प्रसिद्ध है। यह इस शहर का पारंपरिक व्यंजन है जिसे खाने के बाद यह आपके मुंह में जाते ही घुल जाता है। इन कबाबों को लच्छा पराठा या कबाब रोल की तरह हरी चटनीऔर पराठे के साथ परोसा जाता है। मांसाहारी लोगों के लिए यह सबसे अच्छा व्यंजन माना गया है। करौली कबाब काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है जिसे ग्रिल्ड मीट के साथ बनाया जाता है, इसे धीमी आंच पर भारतीय मसाले के साथ पकाया जाता है।

Read Also: Delhi Ka Famous Food

निष्कर्ष:

इस लेख में हमने आपको गोरखपुर के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में विस्तार से बताया है। गोरखपुर में ऐसे कई सारे दुकान मौजूद है जो अपने अलग-अलग व्यंजनों के लिए जाने जाते हैं। यहां के स्थानीय लोग काफी लंबे समय से इन दुकानों पर आकर इन व्यंजनों का सेवन करते हैं। यह व्यंजन गोरखपुर ही नहीं बल्कि पूरे यूपी भर में मशहूर है।

अगर आप भी कभी गोरखपुर जाएं तो ऊपर दिए गए दुकानों पर जाकर इन व्यंजनों का जरूर सेवन करें। उम्मीद करता हूं किया लेखक को पसंद आया होगा। ऐसे और भी अलग-अलग शहरों और राज्यों के मशहूर व्यंजनों के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *