Famous Foods of Thiruvananthapuram

Famous Foods of Thiruvananthapuram in Hindi – तिरुवनंतपुरम के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी

Famous Foods of Thiruvananthapuram

Famous Foods of Thiruvananthapuram – तिरुवनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी जाना जाता है। भारत के दक्षिणी भाग में स्थित केरल की राजधानी अपने यहां मौजूद व्यंजनों के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध और मशहूर है। यहां के प्रसिद्ध व्यंजन केरल के किसी भी घर में बड़ी आसानी के साथ बनाया जा सकता है जो खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं। आपको बता दे की तिरुवनंतपुरम के व्यंजनों का स्वाद दक्षिण भारत के बाकी शहरों से बिल्कुल भी अलग होता है।

तिरुवनंतपुरम के खाने में केरल शहर की स्वाद आता है क्योंकि इन व्यंजनों में केरल के मसले का इस्तेमाल किया जाता है। तिरुवनंतपुरम तट के नजदीक बस्ती है इसलिए यहां आपको अधिकतर मांसाहारी व्यंजन मिलते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि शाकाहारी लोगों के लिए यहां खाने को नहीं है। यहां आप शाकाहारी भोजन का भी आनंद उठा सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप तिरुवनंतपुरम जा रहे हैं तो वहां का प्रसिद्ध व्यंजन को जरूर रखें। इसलिए के द्वारा हम आपको तिरुवनंतपुरम के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी देने वाले हैं।

Read Also: 7 Famous Food of Rajasthan

Famous Foods of Thiruvananthapuram – तिरुवनंतपुरम के प्रसिद्ध भोजन

1. अप्पम।

यह यहां का एक मशहूर व्यंजन है, जिसे एक गोलकर पेन में बनाया जाता है और जिसे अप्पचट्टी कहा जाता है। अप्पम को किण्वित चावल और नारियल के दूध के मदद से बनाया जाता है। यहां के स्थानीय लोग अप्पम को सुबह के नाश्ता के रूप में खाना पसंद करते हैं। यहां के अप्पम काफी नरम लेकिन मोटा होता है। यह खाने में कुरकुरा और काफी स्वादिष्ट होता है। तिरुवनंतपुरम के स्थानीय लोग अपन को चावल के पान के के रूप में मानते हैं।

Read Also: Delhi Ka Famous Food

2. पुट्टू एंड काडला करी।

तिरुवनंतपुरम जैसे पर्यटक स्थल पर नाश्ते के रूप में काफी व्यंजनों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा ही एक व्यंजन है पुट्टू एंड काडला करी, जिसका केरल में इडली दोसा के बाद सबसे ज्यादा नाश्ते के रूप में डिमांड होता है।

पुट्टू पके हुए चावल को मोल्ड के सहारे से लंबा शॉप दिया जाता है। इसे लोगों के बीच पके केले नारियल और काडाला करी के साथ परोसा जाता है। काडला करी काले चने से बनी हुई एक कड़ी होती है जिसे त्रिवेंद्रम पुरम में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

3. इला सधा।

तिरुवनंतपुरम में सबसे मशहूर शाकाहारी व्यंजन का बात किया जाए तो इसका नाम होना अनिवार्य है। मशहूर होने के साथ-साथ यह काफी स्वादिष्ट भी होता है। इस व्यंजन को वहां के स्थानीय लोग किसी भी पूजा पाठ या त्योहार के अवसर पर बनाते हैं।

इसके साथ पचड़ी, खिचड़ी, सांबर, ओलन, वरावू, थोरन, अविवल जैसी कई चीज है भरोसा जाता है। तिरुवंतपुरम में घूमने आने वाले पर्यटकों के बिच भी यह व्यंजन काफी मशहूर और लोकप्रिय है। अगर आप शाकाहारी है तो इस व्यंजन का स्वाद जरूर चखे।

Read Also: Bangalore Famous Food 

4. प्रॉन करी।

प्रॉन करी तिरुवनंतपुरम ही नहीं बल्कि पूरे केरल का एक प्रसिद्ध और पारंपरिक व्यंजन माना जाता है। अगर आप प्रॉन खाने के शौकीन है तो इससे अच्छा व्यंजन आपको पूरे तिरुवनंतपुरम में नहीं मिलेगा। इसे बनाने के लिए प्रॉन का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके करी को लाल और काली मिर्च, हल्दी, नमक, नारियल का दूध और गुड़ के साथ बनाया जाता है। इस व्यंजन में कड़ी पत्ते का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे रोटी या गरमा गर्म चावल के साथ लोगों को भरोसा जाता है। यह केरल का एक बहुत ही मशहूर सी फूड माना गया है।

5. पायसम।

पायसम एक तिरुवनंतपुरम का मशहूर मिठाई के रूप में जाना जाता है। मीठा खाने वाले शौकीन इसका स्वाद लेने के बाद कभी भी नहीं भूलते हैं। इस मिठाई को दूध चीनी सेवइयां चावल के मिश्रण से बनाया जाता है। यह स्वाद में काफी ज्यादा मीठा होता है जो बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता हैं। यहां के स्थानीय लोगों के बीच यह मिठाई काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

Read Also: 6 Famous Food of West Bengal

6. इडियप्पम विद करी।

इडियप्पम की करी केरला में एक मशहूर व्यंजन है इसे नूलाप्पम के नाम से भी जाना जाता है। इसे चावल के आटे, पानी नमक और सेवई से बनाया जाता है। यह देखने में और भी व्यंजनों से काफी अलग होता है।

इसका स्वाद अलग-अलग प्रकार के करी के साथ ले सकते हैं। लेकिन खाने में यह सबसे अच्छा और बेहतर अंडा करी के साथ लगता हैं। इसे वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों तरह के लोग खा सकते हैं।

7. डोसा और सांभर।

यह तिरुवनंतपुरम का ही नहीं बल्कि पूरे केरल का सबसे प्रसिद्ध व लोकप्रिय व्यंजन में आता है। इसे अक्सर सब्जी कढ़ी या चिकन करी के साथ परोसा जाता है। लोग इसे सुबह का या शाम का नाश्ता के रूप में खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

चावल के आता के द्वारा बना हुआ डोसा खाने में काफी ज्यादा कुरकुरा और स्वादिष्ट लगता है। सांभर डोसा को नारियल के चटनी और बादाम के चटनी के साथ भी खाया जाता है। अगर आप कभी भी यहां घूमने आए तो दोसा और सांभर का स्वाद जरूर चखे।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

8. अदा प्रधामन।

तिरुवनंतपुरम के मशहूर मिठाइयों का नाम लिया जाए तो इसका नाम आना निश्चित है। इसे चावल के आटे, चीनी और नारियल के दूध के द्वारा बनाया जाता है। शुभ अवसर के मौके पर वहां के स्थानीय लोग इस मिठाई को जरूर बनाते हैं।

यह खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है। अगर आप मीठा खाना पसंद करते हैं तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह वहां के प्रसिद्ध मिठाइयों में से एक माना गया है।

9. पजहं पोरी।

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है जिसे वहां के लोग खाना बहुत पसंद करते हैं। इस सुपरफुल्य केले चीनी आता और कई सारे मसाले को मिलकर बटर में को करके तैयार किया जाता है। इसके बाद इसे गर्म तेल में फ्री किया जाता है जो खाने में काफी अच्छा लगता है।

Read Also: Famous Food of Punjab

निष्कर्ष:

दोस्तों पर दिए गए लेख में हमने आपको त्रिवेंद्रम पुरम के प्रसिद्ध भोजन की जानकारी दी है। तिरुवनंतपुरम अपने पर्यटक स्थलों के अलावा अपने पारंपरिक व्यंजनों के लिए भी काफी ज्यादा मशहूर है। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आपको त्रिवेंद्रम पुरम के प्रसिद्ध भोजन का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपके मुंह को एक अलग ही स्वाद देता है।

उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। ऐसे और अलग-अलग शहरों एवं राज्यों के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *