Haryana Ka Famous Food

Haryana Ka Famous Food – हरियाणा के प्रसिद्ध व्यंजन

Haryana Ka Famous Food

हरियाणा के प्रसिद्ध व्यंजनों के साथ उसके स्वाद की खोज करें! “हरियाणा के प्रसिद्ध व्यंजन” – Haryana Ka Famous Food में पारंपरिक व्यंजनों और पाक व्यंजनों का अन्वेषण करें।

हरियाणा के इलाके कई अलग-अलग राज्यों के साथ सीमा बनाते हैं, इस कारण से यहां कई प्रकार का खाना खाया जाता है। हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है, जहां के लोग सब्जियां और फल बड़े मात्रा में उगते हैं। हरियाणा उत्तरी भारत का एक राज्य है जो अपने संस्कृति और स्वादिष्ट खाने के व्यंजनों के लिए जाना जाता है।

हरियाणा का व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। हरियाणा के लोग सादा खाना पसंद करते हैं और उनके खाने में दूध, मक्खन और दही जैसे व्यंजन जरूर शामिल होते हैं। तो आइये इसलिए के माध्यम से हम हरियाणा के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हरियाणा के प्रसिद्ध व्यंजन – Haryana Ka Famous Food

1. बाजरे की आलू रोटी मक्खन

बाजरे की आलू रोटी मक्खन हरियाणा राज्य के एक प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है जिसे लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। बाजरे की आलू रोटी को बाजरे के आटे में हरी मिर्च, धनिया का पेस्ट, हींग, उबले आलू और साथ में अन्य मसाले के साथ मिलकर तवे पर बनाया जाता है। बाजरे की आलू रोटी में मक्खन लगाकर चटनी के साथ लोगों को खाने के लिए दिया जाता है। यह एक पौष्टिक आहार है जिसे लोग सुबह के नाश्ते में और रात के खाने में खा सकते हैं।

2. राजमा चावल

राजमा चावल हरियाणा के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। यह राजमा और चावल को एक साथ मिलने पर बनता है। राजमा बनाने के लिए भीगे राजमा को उबालकर उसमें प्याज, टमाटर, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और अन्य मसाले को मिलाया जाता है। इसे चावल के साथ परोसा जाता है। राजमा चावल आप दोपहर के खाने या शाम के नाश्ते में कर सकते हैं।

Read Also: Famous Food of Uttarakhand

3. सिंगरी की सब्जी

कैर सिंगरी हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे राजस्थान में प्रसिद्ध है। करे सिंगरी को हल्दी के पानी में एक चुटकी नमक के साथ भींगोकर बनाया जाता है। इसके बाद इसमें धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर, हल्दी, पिसी हुई सरसों, नमक, चीनी और दही सहित अलग-अलग प्रकार के मसाले के साथ मिलाया जाता है। सिंगरी की सब्जी को डाल के पराठे के साथ भरोसा जाता है।

4. बाजरा खिचड़ी

बाजार खिचड़ी हरियाणा का एक लोकप्रिय और मशहूर भोजन है। बाजार खिचड़ी बनाने के लिए कुकर में पकाई हुई मूंग दाल के साथ अलग-अलग प्रकार के सुगंधित मसाले और बाजार को भिगोया जाता हैं और उसे एक साथ तैयार किया जाता है। बाजार खिचड़ी हमारे सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है और इसे सर्दियों के मौसम में ज्यादातर बनाया जाता है।

5. बथुआ रायता

बथुआ रायता एक दही रायता रेसिपी जैसे ही है जिसे कटे हुए बथुआ, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, नमक और दही को मिलाकर बनाया जाता है। बथुआ के अंदर कई प्रकार के विटामिन मौजूद होते हैं और यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। बथुआ का रायता हरियाणा के सभी प्रकार के व्यंजनों के साथ परोसा जा सकता है।

6. कचरी की सब्जी

कचरी की सब्जी हरियाणा के लोगों के बीच एक पसंदीदा सब्जियों में से एक माना गया है। यह एक खट्टी मीठी सब्जी होती है। कजरी की सब्जी को कटी हुई कचरी में अदरक, धनिया का पेस्ट, हरी मिर्च, टमाटर और दही मिलाकर तेल में डालकर बनाया जाता है। कचरे की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है जिसे चावल या रोटी के साथ खाया जा सकता है।

7. मिक्स्ड दाल

मिक्स दाल हरियाणा की एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे अलग-अलग प्रकार के दाल को एक साथ मिलकर बनाया जाता है। मूंग दाल, तुवर दाल, मसूर दाल, उरद दाल और चना दाल को एक साथ मिलकर इसे बनाया जाता है और इसके मिश्रण में प्याज टमाटर और धनिया पत्ती जैसे सामग्री भी डाली जाती है। मिक्सड दाल को रोटी या चावल के साथ परोसा जा सकता है। यह एक पौष्टिक आहार है जिसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है।

8. अलसी की पिन्नी

अलसी की पिन्नी पंजाब के साथ-साथ पूरे हरियाणा में भी एक बहुत ही लोकप्रिय मिठाई मानी गई है। अलसी की पिन्नी बनाने के लिए अलसी, चीनी, गेहूं का आटा, घी, मेवा और इलायची पाउडर को एक साथ मिलाया जाता है और फिर इसे तैयार किया जाता है। अलसी में आयरन पोटेशियम फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो इस व्यंजन को हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद बनता है।

Read Also: Famous Food of West Bengal

9. मेथी गाजर

मेथी गाजर एक स्वादिष्ट व्यंजन होता है जिसमें तीखापन और मिठास दोनों मौजूद होता है। मेथी गाजर बनाने के लिए मेथी, गाजर, गरम मसाला, नमक और एक चुटकी चीनी को मिलाया जाता है। इसका आप रात के भोजन में रोटी के साथ सेवन कर सकते हैं। गाजर में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसके कारण यह हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचता है।

10. हरा धनिया छोलिय

हरा धनिया चोलिया हरियाणा का एक स्वादिष्ट और मशहूर व्यंजन है। इसे बनाने के लिए हरे चने, प्याज, टमाटर,लाल मिर्च पाउडर, धनिया पत्ती, जीरा और हल्दी को एक साथ मिलाया जाता है और सब्जी के रूप में बनाया जाता है। इसका सेवन रोटी या पराठे के साथ किया जा सकता है।

11. कच्ची लस्सी

भारत के आमतौर इलाकों में लस्सी को मिक्स कर के बनाई जाती है, लेकिन हरियाणा में लस्सी बनाने का तरीका थोड़ा अलग है। यहां कच्ची लस्सी बनाई जाती है जिसमें ठंडी छाछ, रूह अफजा, आइस क्यूब और चीनी को मिलाया जाता है।

12. मीठे चावल

मीठे चावल हरियाणा का एक प्रसिद्ध भोजन है जिसे बासमती चावल, चीनी और घी को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसमें इलायची और केसर भी मिलाया जाता है जिसके बाद यह और भी सुगंधित और स्वादिष्ट हो जाता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों इस लेख में हमने आपको हरियाणा के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में विस्तार से बताया है। हरियाणा में अगर आप कभी घूमने आए तो इन सभी व्यंजनों का एक बार जरूर सेवन करें क्योंकि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और पूरे हरियाणा भर में मशहूर व्यंजन है। उम्मीद करता हूं कि यह लेख को पसंद आया होगा। ऐसे और भी अलग राज्यों के व्यंजनों के बारे में जानने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरूर आए। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *